मिस यूनिवर्स हरनाज संधू पर हिंदुस्तान को है नाज

मिस यूनिवर्स  हरनाज संधू पर हिंदुस्तान को है नाज

2021 में मिस यूनिवर्स में भारत का पताका लहराने वाली सुंदरी हरनाज संधू बेहद खुबसूरत है। इनकी सुंदरता और कुशाग्र बुद्धि की चर्चा किसी से छिपी नहीं है। हरनाज़ संधू ने 2000 में लारा दत्ता के ताज जीतने के 21 साल बाद यह खिताब जीता । उन्हें  मेक्सिको की मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया। पराग्वे की नादिया फरेरा प्रथम उपविजेता रही जबकि दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने द्वितीय उपविजेता रही। 

हरनाज़ कौर मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 के खिताब  को जीतने से पहले कई ब्यूटी पेजेंट अपने नाम किये है। हरनाज़ ने मॉडलिंग के साथ साथ कई पंजाबी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरा है। चंडीगढ़ शहर में जन्मी हरनाज़ ने चंडीगढ़ के स्कूल और कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की है। हरनाज ने अपनी शुरुआती शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ की उसके बाद आगे की पढाई पूरी करने के लिए उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट किया।

हरनाज़ संधू  मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 के खिताब की सबसे नई विजेता हैं। इसे संयोग  ही कहेंगे कि साल 2021 में महज 21 साल की हरनाज़ ने कई ब्यूटी पेजेंट अपने नाम किये है। हरनाज संधू का जन्म 2 मार्च 2000 को चंडीगढ़ में हुआ था। हरनाज़ एक सिख परिवार से ताल्लुक रखती है। उनके पिता का नाम प्रीतमपाल सिंह संधू और मां का नाम रवींद्र कौर संधू है। उनके का नाम हरनूर सिंह संधू है। हरनाज अपनी मा से बेहद प्रभाविक हैं जो कि एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं 
 
हरनाज संधू  की सबसे बड़ी खासियत ये है कि वे महिला स्वच्छता के संबंध में लोगों में जागरूकता बढ़ाने का काम करती है ।  उन्होंने इज़राइल दूतावास और राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र, और खुशी (एनजीओ) के सहयोग से महिलाओं के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया। इतना ही नहीं हरनाज ने अपनी किशोरावस्था के दौरान मॉडलिंग की शुरुआत की थी। उसने कई मॉडलिंग और फैशन कार्यक्रमों में भाग लिया और बाद में उन्होंने ” पेजेंट ” की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया ।

कम उम्र में ही संधू ने पेजेंट्स में भाग लेना शुरू कर दिया और मिस चंडीगढ़ 2017 और मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 जैसे खिताब जीते। वह उसी वर्ष टाइम्सफ्रेशफेस मिस चंडीगढ़ भी बनीं। संधू का पहला पेशेवर फोटोशूट चंडीगढ़ स्थित हसल स्टूडियो में सेलिब्रिटी फोटोग्राफर आर्यमन भाटिया ने किया था। लेकिन हरनाज की नजर कुछ और उपलब्धि हासिल करने पर थी । उन्होंने 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था।
2018 में उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब अपने नाम किया था। 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब भी हरनाज़ संधू ने अपने नाम किया है।  2021 में मिस यूनिवर्स बनी और दुनिया में भारत का नाम रौशन किया ।  हरनाज की सुंदरता के लाखों दीवाने है और भी क्यों ना क्योंकि हरनाज संधू भारत की लाडली परी जो हैं ।