कर्मशील योगी तथा उदार व्यक्तित्व के परिपोषक श्री नितिन जयराम गडकरी

कर्मशील योगी तथा उदार व्यक्तित्व के परिपोषक श्री नितिन जयराम गडकरी

भारतीय राजनीति से संबंध रखने वाले श्री नितिन जयराम गडकरी आज एक जानी मानी सख्शियत हैं। वर्तमान समय में नितिन गडकरी केंद्रीय कैबिनेट में सड़क एवं परिवहन मंत्री हैं। सड़कएक्प्रेसवे तथा फ्लाईऑवर के निर्माण करने के कारण नितिन गडकरी को "फ्लाईऑवर मैन" भी कहा जाता है।

27 मई, 1957 को महाराष्ट्र के नागपुर में जन्में नितिन गडकरी आज केंद्रीय सरकार में सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के अध्यक्ष हैं। नितिन गडकरी न सिर्फ एक राजनीतिक व्यक्ति हैं बल्कि वे एक सफल बिजनेसमैन तथा एक उत्कृष्ट वकील भी हैं। नितिन गडकरी का प्रारंभिक जीवन काफी संघर्ष भरा रहा बाद में वे अपनी मेहनत तथा अथक संघर्ष से पॉली सैक इंडस्ट्रियल सोसाइटी लिमिटेड के संस्थापक तथा अध्यक्ष भी बने।

अपनी किशोर अवस्था में छात्र जीवन में ही नितिन गडकरी ने राजनीति में प्रवेश कर लिया था। 1976 के आसपास वे भारतीय जनता युवा मोर्चा तथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सक्रीय सदस्य बन गए थे। समाज के गरीब तबके तथा दलित लोगों के लिए नितिन गडकरी के ह्रदय में हमेशा से प्रेमपूर्ण भावना रही है। इसी कारण वे इन लोगों के जीवन को उत्कृष्ट बनाने के लिए कई प्रोजेक्ट की शुरुआत भी कर चुके हैं।

मात्र 24 वर्ष की अवस्था में नितिन गडकरी को भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्यक्ष चुन लिया गया था। इसके उपरांत उनके कार्य करने की लगन तथा नेतृत्व क्षमता को देखकर उनको नागपुर शहर के सचिव का कार्यभार दिया गया। इस समय में नितिन गडकरी ने संगठन को मजबूत करने के लिए अनेक कार्य किये तथा संगठन को एक नया आयाम प्रदान किया। 1989 में नितिन गडकरी महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित हुए तथा 1995 से 1999 तक वे महाराष्ट्र विधान परिषद में PWD मंत्री के पद पर रहे। अपनी कार्यशैली तथा व्यवहार कुशलता के कारण नितिन गडकरी लगातार 4 बार महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य के रूप में निर्वाचित होते रहे।

2004 में बीजेपी ने नितिन गडकरी को राज्य स्तरीय अध्यक्ष घोषित किया। 2009 में नितिन गडकरी बीजेपी अध्यक्ष के पद पर आसीन हुए। इस समय वे ऐसे व्यक्ति थेजो इतनी कम आयु में बीजेपी अध्यक्ष के पद पर आसीन हुए थे। 2014 के आम चुनावों में नागपुर सीट से नितिन गडकरी ने विजय पाई तथा इसके बाद उनको कैबिनेट मिनिस्टर की सूची में शामिल किया गया तथा सड़क एवं परिवहन मंत्रालय का अध्यक्ष घोषित किया गया। नितिन गडकरी अपने सहयोगियों के बीच एक सफल नेता तथा एक उदार व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। उनके नेतृत्व में देशभर में सड़क तथा परिवहन क्षेत्र में निरंतर प्रगति हो रही है। देखा जाए तो नितिन गडकरी का व्यक्तित्व एक कर्मशील योगी के रूप में अभिव्यक्त होता है।